Thursday, October 7, 2021

देवी मां के इन 9 रूपों की हर दिन होगी आराधना

  vishvas shukla       Thursday, October 7, 2021

 देवी दुर्गा शक्ति की प्रतीक हैं और नवरात्रि के दौरान शक्ति बढ़ाने के लिए देवी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं, उनके जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है। इस साल 'शारदीय नवरात्रि' 7 अक्टूबर, 2021 यानी गुरुवार से शुरू हो रहा है। आइए इन नौ शुभ दिनों में पूजा की जाने वाली देवी के रूपों पर एक नजर डालते हैं।

शैलपुत्री: यह देवी का पहला रूप है जिसकी पूजा नवरात्रि के पहले दिन की जाती है। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म पर्वत राज हिमालय के घर में हुआ था और इसीलिए उनका नाम शैलपुत्री पड़ा।


ब्रह्मचारिणी: देवी का दूसरा रूप ब्रह्मचारिणी है। ऐसा कहा जाता है कि अगर भक्त अपने दिल के नीचे से देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं, तो देवी उन्हें आशीर्वाद देती हैं। देवी का व्रत भक्तों को संयम, धार्मिकता, तपस्या, त्याग और वैराग्य की भावना प्रदान करता है।

चंद्रघंटा: देवी के तीसरे रूप चंद्रघंटा हैं जिनकी पूजा नवरात्रि के तीसरे दिन की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस देवी की पूजा करने से व्यक्ति को उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। वीरता के गुण में वृद्धि होती है।

कुष्मांडा: यह देवी का चौथा रूप है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति की यश और आयु में वृद्धि होती है।

स्कंदमाता: नवरात्रि के पांचवें दिन इनकी पूजा की जाती है और ये देवी के पांचवें स्वरूप हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति उसकी पूजा करता है उसके लिए मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं। इनके भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है।

कात्यायनी: यह देवी का छठा रूप है। जो कोई भी पूरे मन से देवी की पूजा करता है, उनमें अपार शक्ति का प्रवाह होता है। ऐसा माना जाता है कि इस देवी की पूजा 'गौधूली बेला' में करनी चाहिए।

कालरात्रि: यह देवी का सातवां रूप है। देवी की पूजा करने से लोगों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। साथ ही शार्पनेस में भी इजाफा होता है।

महागौरी: वह देवी का आठवां रूप हैं। अष्टमी के दिन उनकी पूर्ण भक्ति करने से पापों का नाश होता है और आपके चेहरे की चमक बढ़ती है। शत्रु का शमन होता है और सुख में वृद्धि होती है।

सिद्धिदात्री : यह नौवां रूप है। नवमी पर देवी की पूजा करने से 'अष्ट सिद्धि' प्राप्त की जा सकती है।


logoblog

Thanks for reading देवी मां के इन 9 रूपों की हर दिन होगी आराधना

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment