Tuesday, January 4, 2022

कई राज्यों में कड़े प्रतिबंध, दिल्ली में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू लगा, स्कूल-कॉलेज भी बंद

  vishvas shukla       Tuesday, January 4, 2022

  जैसे-जैसे COVID-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट की संख्या बढ़ती जा रही है, देश में एक नया डर पैदा हो गया है। दिल्ली सरकार ने राज्य में वीकेंड (शनिवार-रविवार) कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है। यह निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में मंगलवार को लिया गया। पंजाब सरकार ने राज्य में 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह पांच बजे तक होगा। इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थानों को अग्रिम आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। बार, सिनेमा हाल, माल, रेस्तरां, स्पा सेंटर 50 फीसद की क्षमता संचालित करने की अनुमति है। चूंकि कई राज्य कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के दौरान एक भयानक समय से गुजरे हैं, इसलिए उनमें से कई ने नए COVID-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। 


दिल्ली

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को घोषणा की कि दिल्ली एक वीकेंड कर्फ्यू लगाएगी और बढ़ते COVID-19 मामलों से निपटने के लिए सरकारी कार्यालयों के लिए घर से काम करेगी। उन्होंने कहा कि बसें और दिल्ली मेट्रो पूरी क्षमता से चलेंगी। दिल्ली में भी यलो अलर्ट के तहत रात का कर्फ्यू जारी किया गया है।

गुजरात

गुजरात ने 30 दिसंबर को राज्य में 7 जनवरी तक COVID प्रतिबंधों को 7 जनवरी तक बढ़ा दिया। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, रेस्तरां अपनी बैठने की क्षमता का केवल 75 प्रतिशत भर सकते हैं। एक शादी के लिए 400 लोगों की सीमा को क्रम में नहीं बदला गया था।

महाराष्ट्र

शहर में बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी ने सोमवार (3 जनवरी) को कक्षा 1 से 9 तक के मुंबई के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया। इसके अलावा, मुंबई पुलिस ने 15 जनवरी तक रोजाना शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे के बीच समुद्र तटों, खुले मैदानों, समुद्री चेहरों, सैरगाहों, बगीचों, पार्कों या इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर जाने से लोगों को प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है।

पंजाब

पंजाब सरकार ने मंगलवार (4 जनवरी) को स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने और एक रात का कर्फ्यू (रोजाना रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक) लगाने का आदेश दिया, ताकि राज्य में पिछले दिनों में मामलों में तेज वृद्धि के बाद सार्वजनिक आंदोलन को प्रतिबंधित किया जा सके।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल ने सोमवार से नए कोरोनोवायरस रोग संबंधी प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लागू की, जिसके तहत राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज एक बार फिर अपने गेट बंद कर देंगे। इसके अलावा, शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और बार पर भी प्रतिबंधात्मक उपाय किए गए हैं, जिसमें वे अब अपनी कुल क्षमता का केवल 50 प्रतिशत ही अनुमति देंगे।

हरियाणा

हरियाणा के स्कूल और कॉलेज 12 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं क्योंकि राज्य ने COVID-19 मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट के बाद 'महामारी अलर्ट' की घोषणा की है। हरियाणा सरकार ने यह भी कहा है कि अधिकांश सार्वजनिक स्थानों पर केवल पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को ही प्रवेश या घूमने की अनुमति होगी। गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकुला और सोनीपत में सभी सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने राज्य में नए प्रतिबंध लगाए और रैलियों, सार्वजनिक सभाओं और सभी प्रकार के सामूहिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया। राज्य सरकार ने दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर उल्लंघन करने वालों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। राज्य सरकार ने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने 1 जनवरी से कोविड -19 के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए। आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं 10 जनवरी तक नहीं होंगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को केवल 50 प्रतिशत क्षमता के लिए प्रवेश की अनुमति होगी और केवल 100 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। विवाह कार्यों के लिए अनुमति दी गई है। अंतिम संस्कार में उपस्थिति 50 तक सीमित रहेगी।

logoblog

Thanks for reading कई राज्यों में कड़े प्रतिबंध, दिल्ली में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू लगा, स्कूल-कॉलेज भी बंद

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment