Friday, May 21, 2021

मौसम बार बार बदल रहा: अलर्ट हो जाए

  Kolar News       Friday, May 21, 2021

ताऊ ते तूफान के नाम रहे माह मई में मौसम के बदलाव ने कई सालों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। आमतौर पर मई के महीने में काफी गरमी पड़ने लगती है पर मौसम रात में ठंडा बना हुआ है, दिन में भी तेज गरमी न पड़ रही है, मौसम और तापमान में आए इस बदलाव का कोरोना वायरस पर क्या असर पड़ेगा। इस संबंध में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

इस संबंध में डॉक्टरों का कहना है कि वैसे तो इस बारे में फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि मौसम का कोरोना वायरस पर क्या प्रभाव पड़ता है। क्योंकि यह वायरस गर्म जलवायु वाले अफ्रीकी देशों में भी सक्रिय हुआ है तो रूस के अत्यंत ठंडे क्षेत्रों में भी इसकी सक्रियता दिखी है।

एसी-कूलर और फ्रीज का न करें 


गर्मी में ठंडा मौसम हो रहा है इस बदलाव को देखते हुए लोगों को अत्यंत सावधान हो जाना चाहिए। मास्क और छह गज की दूरी बनाकर रहना चाहिए। ठंडी चीजों को खाने पीने से बचना चाहिए और एसी कूलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उन्होंने इसकी वजह बताते हुए कहा कि मौसम के इस बदलाव से खांसी जुकाम जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। और इसका संक्रमण होने पर इम्युनिटी वीक होगी जिससे वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि खांसी जुकाम या बुखार का संक्रमण न हो पाए। दूसरे मास्क और छह गज की दूरी बनाकर रहने से कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना वैसे ही 70 फीसदी तक कम हो जाएगी। इसलिए डरने की जरूरत नहीं है। नियमित रूप से २-३ मिनट भाप लें रहे तो आप सर्दी जुकाम से भी सुरक्षित है। 


मौसम बदलने से एयर पॉल्यूशन 


मौसम के इस बदलाव से एयर पॉल्यूशन में काफी कमी आयी है। हवा साफ हुई है जिससे सांस के रोगियों को आक्सीजन बेहतर मिल सकेगी। यदि लोग बाहर निकलने से बचेंगे। बाहर डबल मास्क लगाकर निकलेंगे और बाहरी लोगों से उचित दूरी बनाकर रखेंगे तो संक्रमित होने की संभावना नगण्य हो जाएगी।


logoblog

Thanks for reading मौसम बार बार बदल रहा: अलर्ट हो जाए

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment