Monday, May 3, 2021

वर्क फ्रॉम होम में कैसे आपने को उर्जावान बनाये रखें ?

  Kolar News       Monday, May 3, 2021

 दिनभर ऑफिस का काम घर से, ऊर्जावान बने रहने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स





रात में ठीक से नींद नहीं होने, सुबह की शुरूआत सही न होने या फिर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कई बार आप ऑफिस वर्क करने में नींद या आलस महसूस करते हैं।


आपके काम की गति धीमी हो जाती है और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार नहीं होता जिससे आपको आलस आता है। लेकिन इन चीजों से बचना और ऊर्जा बनाए रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इनका सीधा प्रभाव आपके काम पर पड़ता है।


तो चलिए जानते हैं, घर से काम के दौरान ऊर्जावान रहने के लिए उपाय 


पानी पीते रहिए - घर पर काम करने के दौरान हर आधे घंटे में एक गिलास पानी पीना आलस खत्म करता है. पानी न केवल आपके शरीर में नमी बनाए रखता है, बल्कि‍ यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत उपयोगी है। यह आपके शरीर में बनने वाले हानिकारक पदार्थों को समय-समय पर बाहर निकालता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं।



हल्का-फुल्का आहार - काम में व्यस्तता के चलते अगर भोजन करने में देरी हो रही है, तो कुछ घंटों के अंतराल में हल्का आहार लेते रहना आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करेगा। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा, कि न तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होगी और न ही आप भारीपन या आलस महसूस करेंगे। कोशिश करें कि अंकुरित अनाज, चना, सलाद, दही, दूध-आटा ब्रेड या फिर फलों को इसमें शामिल करें। सम्भव हो तो सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, रात का खाना समय पर लें। 



शारीरिक सक्रियता - दिनभर बैठे-बैठे काम करने के बजाए शारीरिक सक्रियता बनाए रखें। समय-समय पर अपनी जगह से उठकर चल लें। सीट पर बैठकर फोन करने के बजाए मोबाइल का इस्तेमाल करें और इस बहाने कुछ कदम चल लें। इस तरह से आप खुद भी ताजगी महसूस करेंगे। शारीरिक सक्रियता आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। बिस्तर पर लेटकर काम न करें इससे आपकी कार्य-उर्जा घट जाती है।


ध्यान- वर्क फ्राम होम में ध्यान को जीवनशैली में शामिल करना एक बेहतरीन उपाय है। यह न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि आपके मस्त‍िष्क को जाग्रत कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा। यही नहीं काम के प्रति आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में भी यह आपके लिए फायदेमंद हैं। तो इसे अपनी जीवनशैली में शामिल करने की कोशिश करें। कार्य शुरू करने पहले, शाम की चाय के बाद 10-15 मिनिट ध्यान आपके काम का तनाव कम करने में मदद करता है।


समय निकालें - लगातार काम करते रहने के बजाए, कुछ देर का समय निकालें और खुद को जीवंत करें। आप चाहें तो कोई गाना सुन लें या फिर हाथ-पैरों की स्ट्रेचिंग कर लें। इस तरह से आपके अंदर ऊर्जा का संचार होगा और आप अपना काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे।


व्यायाम - सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से आप पूरे दिन स्फूर्तिवान बने रह सकते हैं। आप चाहें तो प्राणायाम भी अपना सकते हैं। इनके माध्यम से आपके शरीर में लयता आती है और आलस दूर होता है। रात को सोने से पहले घर के हॉल या छत, बालकनी में जहां भी जगह मिले 15 लगातर वर्किंग करें आपको अच्छी नींद आएगी।

logoblog

Thanks for reading वर्क फ्रॉम होम में कैसे आपने को उर्जावान बनाये रखें ?

Previous
« Prev Post

1 comment:

  1. Great suggetion ..
    https://think4unitynews.com/t4unews/Think4unity-ke-unity-power-se-Judiye-or-Sahyog-kijiye-deta-Bank-banane-mein


    थिंक फॉर यूनिटी के यूनिटी पावर से जुड़िए और सहयोग कीजिए डाटा बैंक बनाने में
    दो जून की रोटी के लिए संघर्ष करता हुआ परिवार बाहर तो निकलेगा ही। इसके साथ-साथ जिनके पास व्यवस्थाएं हैं वह भी मिस-मैनेजमेंट की वजह से यदि अपने घर को वातानुकूलित नहीं रख पा रहा है तो प्रकृति और पर्यावरण के अनुकूल आने वाले सालों में स्वयं के घर को किस प्रकार पावरफुल बिजली से युक्त ग्रीन पावर पावर से युक्त रखते हुए कम से कम कूलर, पंखे और ऐसी युक्त रखें ।जो उन्हें बीमारी के समय बचाने में काम आ सके। आज हमें यूनिटी पावर के द्वारा इस प्रकार के विचारों पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। रोजाना चला गया एक कदम ही हमें मंजिल तक पहुंचा सकेगा ।

    ReplyDelete